ATM Form Kaise Bhare | एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरें - पूरी प्रक्रिया

ATM Form Kaise Bhare | एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरें 

How to Fill ATM Card Form : आपका अकाउंट किसी भी बैंक में हो,नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाकर एटीएम कार्ड का फॉर्म भरना और उसे जमा करना होता है। इसके बाद ही आपका नया एटीएम कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू होती है। यदि आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI),बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB),पंजाब नेशनल बैंक (PNB),या बैंक ऑफ इंडिया (BOI) आदि में है और आप नया एटीएम कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको एटीएम कार्ड फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया समझाएंगे।

ATM Form Kaise Bhare

वैसे एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद बैंक खुद ही एक नया एटीएम कार्ड आपके घर के पता पर भेज देती है। यदि आपको नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना हो, एटीएम कार्ड की अवधि समाप्त हो गई हो, या कार्ड गुम हो जाने पर नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में एटीएम कार्ड फॉर्म भरना पड़ता है। हालांकि, एटीएम कार्ड फॉर्म भरना एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन कई लोगों को इसे भरने में कठिनाई होती है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस लेख में दी गई जानकारी के अनुसार, आप भी आसानी से अपना एटीएम कार्ड फॉर्म खुद भर सकेंगे। मैं नीचे कुछ बैंको के एटीएम फॉर्म को भरने का तरीका बताने वाला हूँ। 


SBI atm form kaise bhare

sbi atm form fill up : सबसे पहले हम समझेंगे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरा जाता है। यदि आपका बैंक खाता एसबीआई में है और आप नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से फॉर्म भर सकते हैं।

SBI ATM Form kaise bhare


एसबीआई एटीएम कार्ड फॉर्म भरने की प्रक्रिया :-

  • सबसे पहले, एसबीआई बैंक शाखा से एटीएम कार्ड फॉर्म प्राप्त करें।  
  • फॉर्म में सबसे पहले अपनी एसबीआई बैंक शाखा का नाम लिखें।  
  • बड़े अक्षरों (Capital Letters) में अपना पूरा नाम स्पष्ट रूप से भरें।  
  • अपना पूरा पता लिखें, जिसमें सिटी, स्टेट, पिन कोड और मोबाइल नंबर शामिल हो।  
  • अपने खाते के प्रकार (जैसे सेविंग्स या करेंट अकाउंट) का चयन करें और फिर से अपनी बैंक शाखा का नाम लिखें।  
  • अपने बैंक अकाउंट नंबर को सही-सही भरें।  
  • फॉर्म भरने की तिथि (Date) लिखें।  
  • अंत में, फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करें।  
  • उसके बाद इस फॉर्म को अपने केवाईसी दस्तावेज़ अथार्त आधार कार्ड के फोटोकॉपी और बैंक पासबुक के प्रथम पेज के पोटोकॉपी के साथ अटैच करें। 
फॉर्म को सही और स्पष्ट रूप से भरने के बाद फॉर्म को अपने बैंक ब्रांच में सेवा प्रबंधक (Service Manager) के पास जमा कर दें। यदि आपके ब्रांच में सेवा प्रबंधक उपस्थित ना हो तब आप इस फॉर्म को उपप्रबंधक या प्रबंधक के पास जमा कर सकते है। फॉर्म जमा करने के बाद,नया एटीएम कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और कुछ दिनों के बाद एक नया एटीएम कार्ड पोस्ट या कुरियर के द्वारा आपके घर पर भेज दी जाती है। 

Bank of baroda atm form kaise bhare

बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरे: यदि आपका बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा के किसी ब्रांच में है और आप एटीएम/डेबिट कार्ड फॉर्म भरना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से BOB एटीएम कार्ड फॉर्म भर सकते हैं।

bank of baroda atm form kaise bhare



बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम/डेबिट कार्ड फॉर्म भरने की प्रक्रिया :-

  • अपने ब्रांच से एटीएम कार्ड फॉर्म प्राप्त करें। 
  • सबसे पहले,अकाउंट टाइप(Saving या Current)का चयन करें।  
  • उसके बाद Name of Branch में अपनी बैंक शाखा का नाम लिखें।  
  • उसके बाद अपने बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करें।  
  • उसके बाद बड़े अक्षरों (Capital Letters)में अपना पूरा नाम भरें।  
  • उसके बाद अपनी जन्म तिथि (Date of Birth)दर्ज करें।  
  • एटीएम कार्ड पर छपने वाला नाम (Name on Card) स्पष्ट रूप से लिखें।  
  • Gender का चयन करें: Male (पुरुष) या Female (महिला)।  
  • अपना पूरा पता लिखें, जिसमें सिटी, पिन कोड, मोबाइल नंबर आदि शामिल हो।  
  • उसके बाद फॉर्म पर हस्ताक्षर करें, फॉर्म भरने की तारीख लिखें और बैंक पासबुक से ब्रांच कोड देखकर दर्ज करें।  
  • इसके बाद, इस फॉर्म को अपने केवाईसी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड की फोटोकॉपी और बैंक पासबुक के पहले पेज (जिसमे अकाउंट होल्डर का डिटेल्स लिखा होता है)की फोटोकॉपी के साथ संलग्न करें।

सभी जानकारी भरने के बाद,आपका बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम कार्ड फॉर्म तैयार है। इसे अपनी बैंक शाखा में सेवा प्रबंधक के पास जमा कर दें। फॉर्म जमा करने के बाद,नया एटीएम कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और कुछ दिनों के बाद एक नया एटीएम कार्ड,पोस्ट या कुरियर के द्वारा आपके घर पर भेज दी जाती है। 

Pnb atm form kaise bhare

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरते हैं : यदि आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB)के खाताधारक हैं और आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है,या पुराने एटीएम कार्ड की अवधि समाप्त हो गयी है या पुराना एटीएम कार्ड खो गया है तो नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके से पीएनबी एटीएम कार्ड फॉर्म भर सकते हैं।
Pnb ATM Form Kaise Bhare

pnb atm form kaise bhare



पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड फॉर्म भरने की प्रक्रिया : 

  • सबसे पहले, PNB एटीएम कार्ड फॉर्म अपनी बैंक शाखा से प्राप्त करें।  
  • फॉर्म पर अपनी रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाएं।  
  • अपनी पीएनबी बैंक शाखा का नाम दर्ज करें।  
  • फॉर्म भरने की तारीख (Date) लिखें।  
  • एटीएम/डेबिट कार्ड के प्रकार का चयन करें (आपको कौन सा कार्ड चाहिए)।  
  • खाते के धारक का पूरा नाम भरें।  
  • अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।  
  • अपने खाते के प्रकार (जैसे Saving या Current) का चयन करें और बैंक खाता संख्या लिखें।  
  • अपना पता (Address) दर्ज करें।  
  • अंत में, फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करें।  
  • इसके बाद, इस फॉर्म को अपने केवाईसी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड की फोटोकॉपी और बैंक पासबुक के पहले पेज (जिसमे अकाउंट होल्डर का डिटेल्स लिखा होता है)की फोटोकॉपी के साथ संलग्न करें।

अब आपका पीएनबी एटीएम कार्ड फॉर्म भरकर तैयार है। इसे बैंक शाखा में सेवा प्रबंधक के पास जमा करें और अपने नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करें। इस प्रक्रिया से आप आसानी से नया एटीएम कार्ड बनवा सकते हैं।

union bank atm form kaise bhare

यदि आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं और एटीएम कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी शाखा (ब्रांच) में जाना होगा। शाखा में पहुंचने के बाद, आपको एटीएम कार्ड फॉर्म लेना होगा, जिससे आप एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकें।  

union bank atm form kaise bhare

UBI Atm Form Kaise Bhare



यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एटीएम कार्ड फॉर्म भरने की प्रक्रिया : 
  • सबसे पहले, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैंक शाखा से एटीएम कार्ड फॉर्म प्राप्त करें।  
  • सबसे पहले शाखा का नाम भरें। 
  • उसके बाद दिनांक लिखें। 
  • उसके बाद खाताधारक का नाम लिखें। 
  • उसके बाद खाताधारक का जन्मतिथि लिखें। 
  • उकसे बाद खाताधारक के पिता या पति का नाम लिखें 
  • उसके बाद अस्थायी और स्थायी पता लिखे। 
  • उसके बाद मोबाइल और ईमेल लिखें। 
  • उसके बाद नीचे उस पता पर टीक करें जिसपर आप नया एटीएम कार्ड मँगवाना चाहते हैं। 
  • अंत में अपना हस्ताक्षर करें। 
  • इसके बाद, इस फॉर्म को अपने केवाईसी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड की फोटोकॉपी और बैंक पासबुक के पहले पेज (जिसमे अकाउंट होल्डर का डिटेल्स लिखा होता है)की फोटोकॉपी के साथ संलग्न करें।

सभी जानकारी भरने के बाद,आपका यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड फॉर्म तैयार है। इसे अपनी बैंक शाखा में सेवा प्रबंधक के पास जमा कर दें। फॉर्म जमा करने के बाद,नया एटीएम कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और कुछ दिनों के बाद एक नया एटीएम कार्ड,पोस्ट या कुरियर के द्वारा आपके घर पर भेज दी जाती है। 

FAQ : एटीएम कार्ड फॉर्म कैसे भरें 

नया एटीएम कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्युमेंट चाहिए ?

बैंक शाखा में जाकर एटीएम कार्ड फॉर्म भरकर ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:  

  • आधार कार्ड(फोटोकॉपी) या पैन कार्ड (फोटोकॉपी)  
  • पासपोर्ट साइज फोटो (कुछ बैंको में)
  • बैंक पासबुक के पहले पेज (जिसमे अकाउंट होल्डर का डिटेल्स लिखा होता है)की फोटोकॉपी
आपको अपने एटीएम कार्ड फॉर्म के साथ इन दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी को संलग्न (अटैच) करना होता है। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ